Hair growth Indian foods - बाल विकास भारतीय खाद्य पदार्थ

Hair growth Indian foods - बाल विकास भारतीय खाद्य पदार्थ

कौन मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बाल नहीं रखना चाहेगा? खासकर जब वे बड़े होते हैं, तो यह अक्सर अच्छे स्वास्थ्य का संकेत होता है। हालाँकि, बालों की वृद्धि उम्र, आनुवांशिकी, स्वास्थ्य और पोषण जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। हालाँकि हमारे नियंत्रण में, स्वास्थ्य और पोषण आयु और आनुवांशिकी नहीं हैं। बाल विकास के लिए व्यायाम और पौष्टिक भोजन के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के कुछ प्रयासों के साथ, किसी के लिए भी स्वस्थ बालों को बढ़ावा देना संभव है।

 दूसरी ओर, स्वस्थ बालों के लिए भोजन युक्त संतुलित आहार के माध्यम से उचित पोषण की कमी से बालों का गिरना और बालों का टूटना आसानी से टूट सकता है। पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन का अनुभव करने वाले लोगों में, आनुवंशिकी एक प्रमुख भूमिका निभाती है। अन्य स्थितियां जैसे एनीमिया, थायरॉयड रोग, हार्मोन असंतुलन और ऑटोइम्यून स्थितियां भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।

Indian foods for hair growth

 स्वस्थ बालों के लिए भोजन में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, और उनमें आवश्यक फैटी एसिड, बी-विटामिन, आवश्यक खनिज और प्रोटीन शामिल होते हैं। आवश्यक फैटी एसिड में ओमेगा -3 एस की पसंद शामिल हैं जो बालों, त्वचा और नाखूनों के विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक हैं।

तैलीय मछली और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ बालों के लिए सबसे अच्छा भोजन हैं जिनमें महत्वपूर्ण फैटी एसिड होते हैं। आवश्यक बी विटामिन में विटामिन बी 6, बी 12 और फोलिक एसिड शामिल हैं। वे सभी प्रकार के मीट और डेयरी उत्पादों और फलों और सब्जियों में कम मात्रा में पाए जाते हैं।

 शाकाहारी और विशेष रूप से शाकाहारी अक्सर इनमें से पर्याप्त नहीं मिलते हैं। बालों के विकास के लिए शाकाहारी भोजन जो बी विटामिन के स्रोत हैं उनमें आलू, केला और पालक शामिल हैं।

फोलिक एसिड प्राकृतिक रूप से फलों, सब्जियों, अनाज और नट्स में पाया जाता है। स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन युक्त भोजन में लीन मीट जैसे चिकन और मछली, अंडे और सोया उत्पाद शामिल हैं। स्वस्थ बालों के लिए जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और बायोटिन जैसे कई ट्रेस खनिज भी आवश्यक हैं।

स्वस्थ बालों के लिए भारतीय भोजन

हम आपके लिए बालों के विकास के लिए सभी बेहतरीन भारतीय खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं:

 

  1. अंडे

eggs for hair growth

अंडे स्वस्थ बालों के लिए अद्भुत भोजन हैं क्योंकि वे सभी आवश्यक पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन और बायोटिन का एक स्रोत हैं। बालों के रोम मुख्य रूप से केरातिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं; इसलिए स्वस्थ बालों के विकास के लिए खाद्य पदार्थों में पर्याप्त प्रोटीन आवश्यक है।

बायोटिन केरातिन के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो बदले में मजबूत और स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक है। बालों के विकास के लिए आवश्यक भोजन के हिस्से के रूप में, अंडे सेलेनियम, जस्ता, फोलिक एसिड और सभी बी विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं।

 

  1. पालक

spinach for hair growth

पालक स्वस्थ बालों के लिए भारतीय भोजन में एक आम हरी पत्तेदार सब्जी है। पालक आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन ए, बी और सी जैसे विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है, जो स्वस्थ बालों के लिए भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व हैं।

त्वचा के प्राकृतिक तेलों का उत्पादन करने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है जो बालों के रोम को मॉइस्चराइज और मजबूत बनाए रखते हैं। आयरन शरीर की चयापचय प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है जिसकी कमी से एनीमिया होता है। आयरन की कमी सभी उम्र के लोगों में बालों के झड़ने का एक प्राथमिक कारण है।

 

  1. फैटी मछली

 


fatty fish for hair growth

मछली की प्रजातियाँ जैसे मैकेरल, हेरिंग और सैल

्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक वसा के समृद्ध स्रोत हैं। कुछ अध्ययनों ने ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड लेने के साथ-साथ महिलाओं में बालों के झड़ने और बालों के झड़ने को रोकने में मछली के तेल की खुराक लेने की प्रभावशीलता को दिखाया है।

हालांकि, यह दिखाया जाना बाकी है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों के विकास के लिए भोजन के रूप में प्रभावी है। वसायुक्त मछली जो स्वस्थ बालों के लिए भारतीय भोजन का एक हिस्सा रही है, वे भी प्रोटीन, बी और डी विटामिन, फोलिक एसिड और सेलेनियम से भरी हुई हैं।

 

  1. मीठे आलू

sweet potatoes for hair growth

मीठे आलू स्वस्थ बालों के लिए भारतीय भोजन में उच्च स्थान पर हैं क्योंकि वे बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो विटामिन ए का एक अग्रदूत है। मध्यम आकार के शकरकंद में दैनिक आवश्यकता से चार गुना अधिक उत्पादन करने के लिए पर्याप्त बीटा-कैरोटीन होता है। विटामिन ए की

विटामिन ए को बालों के विकास के लिए एक सुपरफूड के रूप में कार्य करने के लिए माना जाता है जो बालों को घना करता है और उनकी विकास दर को तेज करता है। इसके लिए सीबम का उत्पादन भी आवश्यक है जो बालों को नमीयुक्त और स्वस्थ बनाए रखता है।

 

  1. एवोकाडो

avocados for hair growth

Avocados लोकप्रिय हैं क्योंकि वे एक ही समय में स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं। वे विटामिन ई के समृद्ध स्रोत हैं, जो विटामिन सी के समान एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को बेअसर करता है।

Avocados बाल विकास के लिए एक सुपरफूड है क्योंकि विटामिन ई सामग्री त्वचा की रक्षा करती है जैसे कि खोपड़ी को मुक्त कणों से नुकसान से बचाती है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना, बालों का झड़ना या बालों की गुणवत्ता में कमी आती है।

Avocados भी आवश्यक फैटी एसिड का एक प्रचुर स्रोत है जो शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पादित नहीं किया जा सकता है। वे कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्य

 

  1. करी पत्ते

curry leaves for hair growth

करी पत्ते हमेशा स्वस्थ बालों को स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ व्यंजनों में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के लिए भारतीय भोजन का एक अनिवार्य घटक रहे हैं। बालों के विकास के लिए भोजन के हिस्से के रूप में करी पत्ते बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति और बाद में बालों के झड़ने को रोकने के लिए जाना जाता है।

करी पत्ते में चयापचय प्रक्रियाओं द्वारा आवश्यक कुछ आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं जो इसे बालों के लिए सबसे अच्छा भोजन बनाते

 

  1. बीज

edible seeds for hair growth

स्वस्थ बालों के लिए भारतीय भोजन में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के बीज आवश्यक पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा में कैलोरी प्रदान करते हैं। इन पोषक तत्वों की एक संख्या जैसे जस्ता, विटामिन ई, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड स्वस्थ बालों के लिए खाद्य पदार्थों का हिस्सा हैं।

फ्लैक्ससीड्स की एक 28 ग्राम सेवारत में 6,388 मिलीग्राम ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है और सूरजमुखी के बीजों की 28 ग्राम सेवारत दैनिक अनुशंसित विटामिन ई का 50% तक देती है। ये गुण बालों के विकास के लिए बीजों को कुछ सर्वोत्तम भोजन बनाते हैं।

 

विटामिन ए, ई, बी 6, बी 12, फोलिक एसिड, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन और ट्रेस खनिजों जैसे बालों के विकास के लिए लोकप्रिय भोजन में उपलब्ध स्वस्थ बालों के विकास के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व हैं। बालों के लिए कुछ बेहतरीन भोजन शाकाहारी और मांसाहारी दोनों स्रोतों से आते हैं। वेगन जो सभी पशु उत्पादों से बचते हैं, बालों के लिए सबसे अच्छे भोजन के लिए पौधे-केवल स्रोतों के बीच देख सकते

 

https://food.ndtv.com/food-drinks/7-amazing-hair-growth-foods-you-should-be-eating-daily-1667364

https://www.stylecraze.com/articles/7-wonderful-vegetables-for-hair-growth/#gref

https://www.healthline.com/nutrition/foods-for-hair-growth#section8

https://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/hair-loss/men-hair-loss-17/eat-right-healthy-hair

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.