spirulina-capsules-benefits-purayati

Benefits of Spirulina Explained - स्पिरुलिना के लाभ !

सदियों पहले, एज़्टेक (मध्य मेक्सिको के पूर्व-कोलंबियाई मेसोअमेरिकन लोगों) ने पाया कि सर्पिल ने अपने लेक टेक्सकोको पर नीले-हरे शैवाल का आकार लिया था, जब भस्म पूरी, संतोषजनक और उनके स्टैमिना को बढ़ा देता था। शैवाल निकला Spirulina - आजकल कई लोग सुपरफूड के रूप में कहते हैं!


benefits-spirulina-purayati

यह एक सुपरफूड क्यों है जो आप पूछते हैं?

Spirulina ने 1970 के दशक में प्रसिद्धि प्राप्त की जब नासा ने अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आहार के हिस्से के रूप में इसका इस्तेमाल किया। ऐसा इसलिए था क्योंकि उन्होंने पाया कि 1 किलोग्राम स्पिरुलिना में लगभग 1000 किलोग्राम विभिन्न सब्जियों में समान पोषक तत्व पाए गए थे और लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रियों को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन प्रदान करना था जो बहुत अधिक जगह नहीं लेते हैं।


पढ़ें: 10 कारण क्यों आपको स्पिरुलिना लेने पर विचार करना चाहिए


न केवल 60-70% स्पिरुलिना के सूखे वजन में प्रोटीन से बना होता है जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (ALA, EPA और DHA), गामा-लिनोलेनिक एसिड (जो नियमित भोजन स्रोत में मिलना मुश्किल है) और शरीर द्वारा बनाया जाना चाहिए), न्यूक्लिक एसिड, बीटा-कैरोटीन (प्रोविटामिन ए), विटामिन बी, सी एंड ई। खनिज सामग्री में लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम शामिल हैं। यह ग्रह पर सबसे अधिक पोषक तत्व वाला घना भोजन हो सकता है!

स्पिरुलिना में फ़ाइकोसैनिन नामक एक सक्रिय घटक होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है यानी आपके शरीर को ब्लूबेरी की तुलना में लगभग 4 गुना अधिक विदेशी आक्रमणकारियों और बैक्टीरिया से बचाता है। Phycocyanin इसे नीला-हरा रंग देता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। क्लोरोफिल में स्पिरुलिना भी अधिक होता है जो रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।


लेकिन एक चीज इसमें विटामिन बी 12 नहीं है। कुछ दावों के विपरीत, जो B12 के शाकाहारी स्रोत के रूप में स्पाइरुलिना का नाम देते हैं, यह सही नहीं है क्योंकि स्पाइरुलिना में B12 एक छद्म विटामिन है जो मनुष्यों में अवशोषित या प्रभावी नहीं है। स्पिरुलिना के वास्तव में कई लाभों को ध्यान में रखते हुए, हम आश्चर्यचकित हैं कि क्यों कुछ कंपनियां इसे विटामिन बी 12 के स्रोत के रूप में बाजार में लाने की कोशिश करती हैं - जो कि एक बात नहीं है!

कई पोषक तत्व प्रदान करने के प्रत्यक्ष लाभों के अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि स्पाइरुलिना विशेष रूप से भारत और बांग्लादेश में आर्सेनिक विषाक्तता का इलाज कर सकता है जहां पीने के पानी में आर्सेनिक की उच्च मात्रा होती है। स्पिरुलिना जब जस्ता के साथ पूरक होता है, तो विषाक्तता का स्तर लगभग आधा हो जाता है। केरल में एक अध्ययन ने तंबाकू चबाने के कारण मुंह में कैंसर के पूर्व घावों के इलाज में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं।

लेकिन ये सभी अध्ययन हैं जिन्हें और अधिक पुष्ट करने की आवश्यकता है। फिर भी, स्पिरुलिना के विभिन्न अन्य लाभों को समझाते हुए अध्ययन और प्रयोगों को छोड़कर, जो विटामिन और खनिजों के साथ एक पूरक जाम के इस बिजलीघर में नहीं लेना चाहेंगे जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में हमारी मदद कर सकते हैं।

पुरैती स्पिरुलिना कैप्सूल को स्पिरुलिना के लाभों को देखते हुए तैयार किया गया है और इसमें 500 मिलीग्राम प्रति शाकाहारी कैप्सूल की एक आदर्श खुराक शामिल है।

Back to blog

2 comments

I have been using Purayati Spirulina. Good results.

Sethu L

Spirulina is a superfood, many people know it but they do not know why? Your post will make people aware of spirulina and motivate them to use it. There are other benefits of spirulina also and people should know it. There are many spirulina products available like Organic Spirulina Capsules.People should use it and your post will make them aware.
Thanks for the post!

Organic Spirulina Capsules

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.